रोड पर बनी ये लाइन्स में है आपकी सेफ्टी का राज, जरुर जाने

आज पूरी दुनिया तेज़ी से डेवलप हो रही है एक से एक नयी चीज़ो की खोज की खबरे अक्सर सुनाई दे रही है , इंसान की ज़िन्दगी आज बहुत सुविधाजनक हो चुकी है . लेकिन एक समय ऐसा भी था जब इंसान बहुत कठिनाइयों से जीवन बीतता था उससे हर चीज़ के काफी जद्दो जहद करनी पड़ती थी लेकिन आज सब बदल चूका है . कहते है अगर जहा से किसी सड़क का निर्माण हो जाता है वही से उस जगह में बदलाव आना शुरू हो जाता है . आज दुनिया के हर बड़े देश में हर जगह सड़क का निर्माण हो चूका है और वही हमारे देश भारत की बात करे तो भारत में अभी भी कुछ जगह है जहा सड़क का निर्माण नहीं हुआ है लेकिन धीरे धीरे उन् जगह पर भी सड़क की सुविधा पहुंचने की सरकार पूरी कोसिस कर रही है और कई दुर्गम इलाको में सड़क का निर्माण हो भी चूका है . जब भी हम कही जा रहे होते है सड़क पर देखते हैं के कही सफ़ेद कलर की लाइन लगी होती हैं तो कही पिली कलर की . पर क्या आपको पता है ये लाइन्स सिर्फ दो हिस्सों को अलग बाटने के लिए नहीं होती इसका दूसरा भी मतलब होता है जिसको बहुत ही कम लोग जानते है . आज हम आपको बताने जा रहे है सड़क पर बानी अलग अलग तरह की बानी सफेद और पिली लाइन के बारे में .

सॉलिड पीली लाइन

source

सॉलिड पिली लाइन ये संकेत देता हैं की आप दूसरी गाड़ियों को ओवरटेक कर सकते हो लेकिन ये ध्यान रहे हैं की ये सॉलिड पिली लाइन क्रॉस नहीं होनी चाइये . इसका मतलब अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हो सकता है जैसे की तेलंगाना के अंदर आप इस पिली लाइन में रहकर भी दूसरी गाड़ियों को ओवरटेक नहीं कर सकते.

सॉलिड पीली लाइन के साथ टूटी हुई पीली लाइन

source

सॉलिड पिली लाइन्स के साथ-साथ टूटी पिली लाइन्स भी होती है तो इसका मतलब है की आप टूटी पिली लाइन की तरफ अपनी गाड़ी चला रहे हो तो आप ओवरटेक कर सकते है पर अगर आप सॉलिड पिली लाइन की तरफ ही गाड़ी चला रहे है तो आप ऐसा नहीं कर सकते.

टूटी सफ़ेद लाइन

source

टूटी सफ़ेद लाइन का मतलब होता है की आप अपनी लेन को बदल सकते है पर दूसरी सभी गाड़ीयों को साइड देकर .

MANI